Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Biology
आनुवंशिक वंशावली से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

आनुवंशिक वंशावली

आनुवंशिक वंशावली पारंपरिक वंशावली में विज्ञान को लागू करती है। यद्यपि कंप्यूटर और माइक्रोफिल्म के साथ वंशावली के काम को आसान बना दिया गया है, लेकिन एक बार दस्तावेजों और रिकॉर्ड के ढेर के माध्यम से थकाऊ अनुसंधान के घंटे शामिल थे। जब एक वंशावलीज्ञ एक मृत अंत तक पहुंच गया, तो कहीं और मुड़ना नहीं था। अब, आनुवंशिक वंशावली की मदद से, शोधकर्ताओं ने अपने डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) में मार्करों को जोड़कर अपने परिवार के पेड़ का पता लगाने का एक तरीका है। आनुवंशिक मार्कर किसी व्यक्ति के डीएनए में आसानी से पहचाने जाने योग्य अनुक्रम है।

आनुवांशिक वंशावली विशेषज्ञों का कहना है कि मूल रूप से आज रहने वाले 100% लोग किसी न किसी शाही से उतरे हैं। ग्रेट ब्रिटेन की वर्तमान आबादी का आश्चर्यजनक रूप से 80% एडवर्ड III के वंशज हैं। आनुवांशिक वंशावली के साथ, सरल "सामान्यजन" इस दिलचस्प विरासत को अपने परिवार के पेड़ों से जोड़ने की क्षमता रखते हैं।

वंशावली के पक्ष में, प्रक्रिया सरल है। फैमिली ट्री डीएनए जैसी कंपनी वाई-डीएनए टेस्ट या तो विषय बेचती है, जिसमें पैतृक रेखा या mtDNA परीक्षण होता है, जो मातृ रेखा का पता लगाता है। आनुवांशिक वंशावली परीक्षण में एक साधारण गाल खुरचना होता है, जिसमें से डीएनए निकाला जाता है। एक वैज्ञानिक तब कुछ मार्करों की पहचान कर सकता है ताकि इस संभावना को निर्धारित किया जा सके कि कुछ लोग एक सामान्य पूर्वजों को साझा करते हैं।

आनुवंशिक वंशावली परीक्षण, जो 129 से 289 अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) तक होता है, विभिन्न प्रकार के परिणाम दे सकता है। परीक्षण 12-, 25- या 37-मार्कर परीक्षणों में उपलब्ध हैं, 37-मार्कर परीक्षण सबसे सटीक है। यह परीक्षण एक सामान्य पूर्वज को 29 पीढ़ियों तक निर्धारित कर सकता है। परिणामों को पारिवारिक पेड़ों को जोड़ने में मदद करने के लिए एक डेटाबेस में एकत्र किया जाता है, हालांकि उन्हें अत्यधिक गोपनीय रखा जाता है।

फैमिली ट्री डीएनए में एक उपनाम आधारित परिवार का पेड़ होता है और मूल अमेरिकी वंश, यहूदी वंश और परिवार के आव्रजन पैटर्न की पहचान करने में विषयों की मदद कर सकता है। परीक्षण समान मार्कर के साथ लोगों की पहचान भी कर सकता है जो बाइबिल में एक चरित्र, आरोन के परिवार को परिभाषित करते हैं।

नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका, आईबीएम, वेट फ़ैमिली फ़ाउंडेशन और फ़ैमिली ट्री डीएनए के बीच सहयोग करने वाला जेनेटोग्राफ़िक प्रोजेक्ट इस बात का नक्शा तैयार कर रहा है कि कैसे इंसान अफ्रीका में एक सामान्य स्थान से महाद्वीपों को फैलाते और आबाद करते हैं। परियोजना का लक्ष्य स्थानीय आबादी का परीक्षण करके और प्राचीन अवशेषों से निकाले गए डीएनए पर परीक्षण करके स्वदेशी लोगों के मार्करों की पहचान करना है। क्योंकि जिन लोगों का परीक्षण किया जा रहा है वे एक विशेष स्थान पर रुके हुए हैं, यह समझा जाता है कि उनके डीएनए में सबसे प्राचीन आनुवंशिक मार्कर होंगे। एक बार मार्करों की पहचान हो जाने के बाद, दुनिया भर की जनता भाग ले सकती है। बाद के निष्कर्षों से पता चलेगा कि दुनिया भर में मार्करों को कैसे ले जाया गया।

भाग लेने के लिए, आनुवांशिक वंशावली में रुचि रखने वाले, या "गहरी वंशावली" जैसा कि इस मामले में कहा जाता है, 100 यूएसडी के लिए एक आनुवंशिक परियोजना सार्वजनिक भागीदारी परीक्षण खरीद सकते हैं। यह न केवल दुनिया भर में प्रयास करने में मदद करता है, बल्कि प्रतिभागी को उसके या उसके परिवार के प्रवासी इतिहास की एक व्यक्तिगत रिपोर्ट देगा। आनुवांशिक वंशावली को एक उद्देश्य के लिए उपयोग किया जा सकता है जैसा कि परिवार के पेड़ों को भरने के लिए दो संदिग्ध चचेरे भाइयों के बीच एक कड़ी स्थापित करना, या यह पहचानने में मदद कर सकता है कि आपका गहरा वंश आपको आज कहां ले आया है।

Related questions

...