Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
विशेष सापेक्षता से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

विशेष सापेक्षता

विशेष सापेक्षता एक वैज्ञानिक सिद्धांत है जो बताता है कि समय और स्थान के माध्यम से मामला कैसे चलता है। जब यह पहली बार 1905 में अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा प्रकाशित किया गया था, विशेष सापेक्षता ने भौतिकी समुदाय में एक क्रांति का कारण बना, और हमें ब्रह्मांड को एक नई रोशनी में देखने के लिए बनाया। विशेष सापेक्षता सभी समय की सबसे अच्छी तरह से पुष्टि की गई भौतिकी सिद्धांतों में से एक है, और इसकी भविष्यवाणियों को सटीकता के बीस से अधिक दशमलव स्थानों पर सत्यापित किया गया है।

विशेष सापेक्षता के दो बुनियादी संकेत हैं कि भौतिकी के नियम पूर्ण वेग की परवाह किए बिना समान हैं, और यह कि प्रकाश की गति सभी पर्यवेक्षकों के लिए स्थिर है। यदि आप निरंतर वेग से आगे बढ़ रहे एक बंद बॉक्स में हैं, तो विशेष सापेक्षता भविष्यवाणी करती है कि आप बॉक्स के अंदर कोई प्रयोग नहीं करते हैं, आपको बता सकता है कि बॉक्स कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी तरह, बॉक्स के अंदर प्रेक्षक के लिए प्रकाश की गति समान रहेगी, भले ही बॉक्स स्वयं प्रकाश की गति के बड़े अंश पर घूम रहा हो।

विशेष सापेक्षता न्यूटन द्वारा विकसित "पूर्ण स्थान" और "पूर्ण समय" की धारणाओं को छोड़ देती है। विशेष सापेक्षता के तहत, एकल सार्वभौमिक समय जैसी कोई चीज नहीं है; बल्कि, हर पर्यवेक्षक के लिए समय अलग है। अंतरिक्ष का एक भी सार्वभौमिक माप नहीं है; एक शासक जो इसे मापता है, उसके आधार पर लंबा या छोटा हो सकता है। अंत में, विशेष सापेक्षता अंतरिक्ष और समय की अवधारणाओं को "स्पेसटाइम" नामक एकल चार आयामी संरचना में एकीकृत करती है।

विशेष सापेक्षता के अनुसार, यदि कोई वस्तु आप के सापेक्ष उच्च गति से घूम रही है, तो वस्तु अजीब तरीके से व्यवहार करती दिखाई देगी। इसका द्रव्यमान बढ़ेगा, ताकि यह प्रकाश की गति के करीब आने के साथ-साथ तेज और कठिन हो जाए। यह गति की अपनी दिशा में सिकुड़ता हुआ दिखाई देगा, यह अधिक से अधिक विकृत हो जाएगा क्योंकि यह तेजी से यात्रा करता है। वस्तु का समय भी विकृत हो जाएगा; यदि ऑब्जेक्ट पर एक घड़ी है, तो यह अधिक धीरे-धीरे टिक करने के लिए दिखाई देगा। ये प्रभाव हर वस्तु पर होते हैं, लेकिन वे केवल तब ध्यान देने योग्य बन जाते हैं जब ऑब्जेक्ट प्रकाश की गति से संपर्क करते हैं।

विशेष सापेक्षता किसी भी वस्तु को प्रकाश की गति से तेज यात्रा करने से रोकती है। यदि कोई वस्तु किसी पर्यवेक्षक के लिए लाइटस्पीड की तुलना में तेज़ी से जाती है, तो उस ऑब्ज़र्वर को ढूंढना संभव है जो ऑब्जेक्ट को समय में पीछे की ओर यात्रा करता हुआ देखता है। जैसे-जैसे किसी वस्तु का वेग प्रकाश के निकट आता है, उसकी द्रव्यमान और गतिज ऊर्जा अनंत में चली जाती है। यहां तक ​​कि जानकारी प्रकाश की तुलना में तेजी से यात्रा नहीं कर सकती है, क्योंकि इससे संदेशों को समय के साथ पीछे भेजा जा सकता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...