Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in General Knowledge
सौरमंडल में सबसे गहरा कण्ठ के बारे जानकारी दीजिये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सौरमंडल में सबसे गहरा कण्ठ 

सौर मंडल में सबसे गहरा ज्ञात कण्ठ मंगल ग्रह पर वैलेस मेरिनारिस है। इसे सौर मंडल के किसी भी चट्टानी ग्रह पर सबसे गहरा कण्ठ माना जाता है, क्योंकि हमने पहले ही इन चारों को विस्तार से (बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल) मैप कर लिया है और कुछ भी गहरा नहीं पाया है। वल्से मारिनेरिस 4,500 किमी (2,800 मील) लंबी, 200 किमी (125 मील) चौड़ी और 7.7 किमी (4.8 किमी) जितनी गहरी है। तुलनात्मक रूप से, ग्रांड कैन्यन 446 किमी (277 मील) लंबा है, चौड़ाई 6.4 से 29 किमी) (4 से 18 मील) तक है, और लगभग 1.6 किमी (1 मील) की गहराई प्राप्त करता है। हमारे ग्रह पर सबसे गहरी दरार, पृथ्वी की गीली और भूगर्भीय रूप से सक्रिय सतह अत्यंत गहरे घाटियों के निर्माण के लिए अच्छी तरह से अनुकूल नहीं है।

मेरियानस ट्रेंच, फिलीपींस के पास प्रशांत महासागर में स्थित है, समुद्र तल से 10.9 किमी, 6.77 मील नीचे है, लेकिन समुद्र तल के सापेक्ष आधे से भी कम इसे गहराई से मापा जाता है, जिससे इसे वल्लेस मारिनारिस की गहराई में कमी आती है। हालांकि अभी भी अज्ञात है, यह हो सकता है कि वर्तमान में घूंघट या दूर के स्थानों में सौर प्रणाली में गहरे गोरे मौजूद हैं, जैसे कि गैस दिग्गजों के चट्टानी कोर, या बाहरी सौर मंडल जैसे प्लूटो या एरिस। न्यू होराइजन्स अंतरिक्ष यान प्लूटो के लिए मार्ग है और 2015 में वहां पहुंचेगा, जिससे हमें प्लूटो की सतह के बारे में विस्तार से पता चल सकेगा और किसी भी गहरे घाटियों की उपस्थिति का निर्धारण किया जा सकेगा।

अधिकांश वैज्ञानिकों द्वारा माना जाता है कि वेलेरी मेरिनेरिस के गठन का कारण ग्रहों की शीतलन के दौरान एक विवर्तनिक दरार है, और बाद में क्षरण के कारण चौड़ा हो गया। यदि हां, तो कण्ठ अत्यंत पुराना हो सकता है। वेलेस मेरिनेरिस का अर्थ लैटिन में मेरिनर की घाटी है, जिसका नाम मेरिनर 9 के नाम पर रखा गया है, जो नासा मार्स ऑर्बिटर है, जिसने 1971 में चैम की खोज की थी। वेलेस मेरिनेरिस ने सौर मंडल के सबसे ऊंचे पर्वत, ओलंपस मॉन्स के साथ ग्रह को माउंट एवरेस्ट से कई गुना अधिक साझा किया है।

वल्लेस मेरिनेरिस भविष्य में मनुष्यों के लिए एक अनुकूल उपनिवेशीकरण लक्ष्य हो सकता है। इसकी गहराई के कारण, घाटी ब्रह्मांडीय किरणों और सतह की तीव्र गर्मी से परिरक्षित है।

Related questions

...