Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव

यद्यपि ग्लोबल वार्मिंग एक मानव निर्मित संकट है जिस पर गर्मजोशी से बहस की गई है, लेकिन ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव काफी हद तक औसत दर्जे के हैं। जलवायु और भौगोलिक परिवर्तनों के अलावा, हमारी संस्कृति और सरकारी कानूनों में संशोधन भी ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों में शामिल हैं। ग्लोबल वार्मिंग एक रोके जाने योग्य संकट है, पृथ्वी के विकास में एक प्राकृतिक अवस्था है, या दोनों, इस मुद्दे ने पहले से ही हमारे जीने के तरीके पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, ग्लोबल वार्मिंग पृथ्वी के तापमान में समग्र वृद्धि को दर्शाता है। पिछले कुछ दशकों ने 19 वीं शताब्दी के बाद से रिकॉर्ड पर सबसे गर्म तापमान दर्ज किया है, जिसे अक्सर ग्लोबल वार्मिंग के नकारात्मक प्रभावों के बीच उद्धृत किया जाता है। इन गर्म तापमान के साथ ग्रह के सबसे ठंडे क्षेत्रों में भी बर्फ और बर्फ का पिघलना आता है। वैश्विक विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस तरह के प्रभावों से पश्चिमी अंटार्कटिका या ग्रीनलैंड में एक बड़ी बर्फ की चादर ढह सकती है, जिसके परिणामस्वरूप समुद्र के स्तर में वृद्धि और तटीय क्षेत्रों पर लाखों घरों में बाढ़ आ सकती है। ग्रीनलैंड में पिघली हुई बर्फ की चादरों का एक और संभावित परिणाम धाराओं का रुकावट है जो उत्तरी यूरोप को अपनी गर्मी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे महाद्वीप पर तापमान में अचानक और नाटकीय बदलाव होता है।

भूकंप, जंगल की आग, और मीथेनफ्रॉस्ट के पिघलने के कारण मीथेन गैस के फंसने का अनुमान लगाया जाता है। ग्लोबल वार्मिंग ने तूफान कैटरीना में भी एक भूमिका निभाई हो सकती है, जिसने न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना और 2005 में मिसिसिपी के कुछ हिस्सों को तबाह कर दिया था। तूफान की बढ़ती तीव्रता अभी तक ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों का हवाला देते हुए एक और परिणाम है।

2006 में, अल गोर की डॉक्यूमेंट्री, एक असुविधाजनक सत्य की रिलीज ने ग्लोबल वार्मिंग के संभावित विनाशकारी प्रभावों के लिए बड़े पैमाने पर सार्वजनिक ध्यान आकर्षित किया। पिछले एक दशक में ग्लोबल वार्मिंग पर अधिक ध्यान आकर्षित करने के परिणामस्वरूप, उत्तर अमेरिकी संस्कृति इस मुद्दे के साथ बढ़ती चिंता को प्रतिबिंबित करने के लिए स्थानांतरित हो गई है। गैस-ग्लोबिंग ऑटोमोबाइल, निजी जेट, और अत्यधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के अन्य कारण उन तरीकों के प्रतिकूल प्रतीक बन गए हैं जिनमें समाज ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों में योगदान दे सकता है। साथ ही, कई निगमों ने अपने स्वयं के कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए अपने कार्यों का पुनर्गठन किया है और जनता से अपील करने के लिए खुद को अधिक "पृथ्वी के अनुकूल" के रूप में फिर से ब्रांडेड किया है।

सरकारी स्तर पर, एक अंतर्राष्ट्रीय संधि जिसे क्योटो प्रोटोकॉल के रूप में जाना जाता है, को देशों को अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करने के लिए संगठनों के प्रोत्साहन के रूप में कार्बन करों को भी पेश किया गया है। हालांकि, जीवाश्म ईंधन की खपत में कमी से अस्थायी आधार पर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की मात्रा में कमी आएगी, लेकिन इसे ग्लोबल वार्मिंग की समग्र समस्या के दीर्घकालिक समाधान के रूप में नहीं देखा जाता है। सरकारी समूहों ने अभियानों के माध्यम से ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों को कम करने का भी प्रयास किया है जो नागरिकों को व्यक्तिगत आधार पर कम बिजली का उपयोग करने और जब भी संभव हो सार्वजनिक परिवहन का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...