Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
कार्बन डाइसल्फ़ाइड से आप क्य समझते हैं

1 Answer

0 votes
Deva yadav

कार्बन डाइसल्फ़ाइड

कार्बन डाइसल्फ़ाइड कमरे के तापमान पर एक रंगहीन या बेहोश पीला तरल है और इसमें क्लोरोफॉर्म या ईथर जैसी गंध होती है। यह अस्थिर और ज्वलनशील है, और इसका उपयोग विलायक, एक कीटनाशक, कार्बनिक रसायन विज्ञान में एक बिल्डिंग-ब्लॉक, और विस्कोस रेयान, सिलोफ़न, और बांस फाइबर के निर्माण में किया जाता है। कार्बन डाइसल्फ़ाइड को विभिन्न स्रोतों के माध्यम से वातावरण में स्वाभाविक रूप से जारी किया जाता है, जिसमें पौधों की चयापचय प्रक्रियाओं, जानवरों के मल का क्षय, ज्वालामुखियों से, और तेल और गैस प्रसंस्करण के उपोत्पाद के रूप में भी शामिल है। लगभग 1 मिलियन टन (1 बिलियन किलोग्राम) कार्बन डाइसल्फ़ाइड का प्रतिवर्ष उत्पादन उद्योग में उपयोग के लिए किया जाता है।

कार्बन डाइसल्फ़ाइड का सूत्र CS 2 है । यह 130 से 140 (C (266 से 284ºF) की सीमा में तापमान पर ज्वलनशील रूप से ज्वलनशील होता है और कार्बन डाइऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड में एक नीली लौ के साथ जलता है। यह वैक्स, रेजिन, लाह और वल्केनाइज्ड रबर को घोल देता है, लेकिन इसे धूप से बचाना चाहिए और अगर लंबे समय तक खड़ा रह जाए तो सड़ जाएगा। कार्बन टेट्राक्लोराइड, एक आम विलायक जो व्यापक रूप से क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) के उत्पादन में इस्तेमाल किया गया था, इससे पहले कि उनका उपयोग पर्यावरणीय कारणों से बंद कर दिया गया था, कार्बन डाइऑक्साइड को क्लोरीनेट करके उत्पादित किया जा सकता है।

वायुमंडल में प्रचलित होने के बावजूद, कार्बन डाइसल्फ़ाइड को ग्रीनहाउस गैस नहीं माना जाता है, और न ही इसे पानी की आपूर्ति या मिट्टी की संरचना के लिए खतरा माना जाता है। यह आम तौर पर केवल औद्योगिक सेटिंग्स में खतरनाक होने के लिए पर्याप्त सांद्रता में मौजूद होता है, जहां त्वचा के माध्यम से रासायनिक की विषाक्त मात्रा को साँस या अवशोषित किया जा सकता है। तीव्र कार्बन डाइसल्फ़ाइड विषाक्तता के लक्षण श्वसन विफलता और आक्षेप हैं जो कोमा और मृत्यु की ओर ले जाते हैं। कम गंभीर जोखिम से सिरदर्द, प्रलाप और मतिभ्रम के साथ मतली और उल्टी हो सकती है। निम्न स्तरों के लिए लगातार संपर्क से धमनीकाठिन्य, बिगड़ा हुआ दृष्टि और पार्किंसंस रोग के समान लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।

कार्बन डाइसल्फ़ाइड सामग्री सुरक्षा डेटा शीट (MSDS) रासायनिक का वर्णन त्वचा या आँख से संपर्क, अंतर्ग्रहण या साँस लेना के मामले में बेहद खतरनाक है। आंखों के संपर्क के मामले में, यह 15 मिनट के लिए ठंडे पानी से, और त्वचा से संपर्क करने पर, साबुन और पानी से धोने की सलाह देता है। सीएस 2 इनहेलेशन और इंसेस्टीशन के पीड़ितों को जल्द से जल्द मुंह से पुनर्जीवित करने और योग्य चिकित्सा ध्यान दिया जाना चाहिए।

कार्बन डाइसल्फ़ाइड को गर्मी के खुले स्रोतों से दूर एक बंद कंटेनर में संग्रहित किया जाना चाहिए। स्पिल्स को सूखी पृथ्वी से साफ किया जाना चाहिए। सीएस 2 से युक्त एक छोटी आग को सूखे रासायनिक पाउडर और शराब फोम, पानी के स्प्रे या कोहरे के साथ एक बड़े से बुझाया जाना चाहिए।

Related questions

...