Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
एरोबिक प्रणाली से आप क्या समझते हैं

1 Answer

+1 vote
Deva yadav
edited

एरोबिक प्रणाली 

घरेलू और अन्य अपशिष्ट जल के उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सेप्टिक सिस्टम आमतौर पर अपशिष्ट के निपटान के लिए अंतिम उत्पाद में अपशिष्ट को संसाधित करने में मदद करने के लिए बैक्टीरिया का उपयोग करते हैं। एनारोबिक सिस्टम में ऐसे बैक्टीरिया शामिल होते हैं जिन्हें कचरे को संसाधित करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, एरोबिक प्रणाली में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए सिस्टम में पंप किया जाना चाहिए कि बैक्टीरिया अपशिष्ट को संसाधित करने में सक्षम हैं। एरोबिक सिस्टम की तुलना में एरोबिक सिस्टम में कुछ नुकसान हैं, लेकिन वे कुछ परिस्थितियों में उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त हैं।

एक एरोबिक प्रणाली में, बैक्टीरिया को सुरक्षित निपटान के लिए अपशिष्ट जल के पूर्व-उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। इस तरह के बैक्टीरिया ऑक्सीजन और कचरे के इस्तेमाल को अपने अस्तित्व और विकास के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में एक होल्डिंग टैंक में बनाते हैं। इससे अपशिष्ट का अपघटन होता है और अंतिम तरल अपशिष्ट उत्पाद में हानिकारक सूक्ष्मजीवों की एकाग्रता में कमी आती है। तीन बुनियादी प्रकार के एरोबिक उपचार प्रणाली (एटीएस) हैं: एक निलंबित-वृद्धि प्रणाली, एक अनुक्रमण बैच रिएक्टर, और एक निश्चित फिल्म रिएक्टर।

एक निलंबित-वृद्धि प्रणाली में बैक्टीरिया मुख्य टैंक में तैरते हैं। पूरे तरल कचरे में हवा को पंप किया जाता है। उपचारित ठोस अपशिष्ट एक द्वितीयक टैंक में निकलता है और बैक्टीरिया को मुख्य टैंक में वापस भेजा जाता है। उपचारित तरल अपशिष्ट को तब एटीएस से बाहर निकाला जाता है। एक निलंबित-वृद्धि प्रणाली के clogging को रोकने के लिए अपशिष्ट, अपशिष्ट जल और बैक्टीरिया का उचित संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

एक अनुक्रमण बैच रिएक्टर एक निलंबित-वृद्धि प्रणाली के समान है जिसमें बैक्टीरिया पूरे टैंक में स्वतंत्र रूप से तैरते हैं। विघटन और निपटान बस एक टैंक में होता है, हालांकि। इस एकल टैंक को केवल अपघटन चरण के दौरान हवा की आपूर्ति की जाती है। टंकियों के तल पर ठोस पदार्थों को बसाने की अनुमति देने के लिए इसे निपटाने के चरण के दौरान बंद कर दिया जाता है। फिर प्रयास को टैंक से बाहर पंप किया जाता है, जिससे चक्र पूरा होता है।

जबकि बैक्टीरिया इन दो प्रकार की प्रणालियों में स्वतंत्र रूप से तैरते हैं, एक निश्चित फिल्म रिएक्टर में बैक्टीरिया एक विशेष सतह से जुड़े होते हैं। अपघटन एक टैंक में होता है, और बसने का कार्य एक दूसरे टैंक में होता है। हवा केवल अपघटन टैंक के क्षेत्र को उस सतह से आपूर्ति की जाती है जिसमें बैक्टीरिया जुड़े होते हैं। बैक्टीरिया का पुन: विघटन टैंक में घूमना अनावश्यक है क्योंकि जीवाणु हमेशा उस सतह से जुड़े रहते हैं जिस पर वे बढ़ रहे हैं।

इनमें से किसी भी प्रकार का एक एरोबिक सिस्टम आमतौर पर प्रारंभिक लागत और रखरखाव के मामले में पारंपरिक अवायवीय प्रणाली की तुलना में अधिक महंगा है। ऐसी प्रणालियों में आमतौर पर ऐसे डिजाइन होते हैं जो अधिक जटिल होते हैं और पारंपरिक प्रणालियों की तुलना में अधिक चलती भागों में शामिल होते हैं। उन्हें अपघटन चरण के दौरान हवा को प्रसारित करने वाली प्रणाली के लिए बिजली की आवश्यकता होती है, इसलिए वे चालू परिचालन लागतों को भी पूरा करते हैं।

ऐसी प्रणाली से जुड़ी उच्च लागत के बावजूद, एक एरोबिक प्रणाली कुछ परिस्थितियों में सबसे उपयुक्त या संभवतः एकमात्र विकल्प भी हो सकती है। उच्च गुणवत्ता वाले अपशिष्ट का उत्पादन ऐसी प्रणाली को संवेदनशील पर्यावरणीय क्षेत्रों के अनुकूल बनाता है। अंतरिक्ष की कमी भी एक एरोबिक प्रणाली की आवश्यकता हो सकती है जहां एक बड़ा जल निकासी क्षेत्र संभव नहीं होगा।

कुछ स्थान सरकारी कोड और नियमों के कारण एक एरोबिक प्रणाली के उपयोग की अनुमति नहीं देते हैं। दूसरों को एक एरोबिक प्रणाली के उपयोग की अनुमति मिलती है, लेकिन सिस्टम के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए मालिक को एक पेशेवर के साथ अनुबंध करने की आवश्यकता होती है। सिस्टम में खराबी की स्थिति में मालिक को सचेत करने के लिए कुछ क्षेत्रों में अलार्म की आवश्यकता हो सकती है। एक एरोबिक प्रणाली की स्थापना और रखरखाव के लिए कोड और विनियम आमतौर पर स्वास्थ्य विभाग जैसे राज्य या स्थानीय एजेंसियों द्वारा प्रशासित होते हैं।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...