Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
recategorized
पवन सुरंगें से आप क्या समझते हैं?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

पवन सुरंगें

 

पवन सुरंगें अनुसंधान उपकरण हैं जिन्हें ठोस वस्तुओं के ऊपर या आसपास हवा के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए विकसित किया जाता है। हवा को एक विशेष वाहिनी के माध्यम से उड़ाया या चूसा जाता है। एक देखने के बंदरगाह और इंस्ट्रूमेंटेशन को डक्ट में शामिल किया जाता है, जिसका अध्ययन करने के लिए ज्यामितीय आकृतियों या मॉडल को माउंट किया जा सकता है। हवा की सुरंगों के भीतर मनाया जाने वाला एयरफ्लो और ज्यामिति आम तौर पर उनकी सटीकता का परीक्षण करने के लिए सैद्धांतिक परिणामों की तुलना में है। इस अध्ययन में रेनॉल्ड्स संख्या को ध्यान में रखना आवश्यक है, जो कि चिपचिपा बलों के लिए जड़ता बलों का अनुपात है, और मच संख्या, जो कि माध्यम में ध्वनि की गति के सापेक्ष किसी वस्तु या प्रवाह की गति का अनुपात है जिसके माध्यम से यात्रा करता है।

प्रवाह दिशाओं के बारे में अधिक जानने के लिए और एक विशिष्ट वायु प्रवाह की स्थिति में वायु प्रवाह की गति के बारे में जानने के लिए थ्रेड्स को कभी-कभी पवन सुरंगों में ऑब्जेक्ट सतह से जोड़ा जाता है। इस स्थिति में, हवा की सुरंगों में बनाई गई हवाई पट्टी में डाई इंजेक्ट की जाती है, और इसके परिणामस्वरूप होने वाले कणों को अलग-अलग समय के फ्रेम में अध्ययन किया जा सकता है। हवा के दबाव को मापने के लिए पवन सुरंगों में वायु प्रवाह के भीतर कुछ बिंदुओं पर जांच भी डाली जा सकती है।

एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ ग्रेट ब्रिटेन के एक काउंसिल के सदस्य फ्रांसिस वेन्हम ने 1871 में पहली संलग्न वायु सुरंग का आविष्कार, डिजाइन और संचालन किया। पवन सुरंगों के आविष्कार ने प्रौद्योगिकी के अधिक गहन अध्ययनों का नेतृत्व किया और यह कैसे शोध के लिए लागू किया जा सकता है और भविष्य के विकास।

राइट बंधुओं ने अपने विमान को विकसित करते समय एयरफ्लो का अध्ययन करने के लिए 1901 में एक साधारण पवन सुरंग का उपयोग किया। उस समय से, पवन सुरंगों का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया गया है। ऊर्ध्वाधर पवन सुरंगों का उपयोग इनडोर स्काइडाइविंग सिमुलेशन के लिए मनोरंजक सुविधाओं में किया जाता है। अन्य पवन सुरंगें वाहन उद्योगों और खेल जगत की जरूरतों को पूरा करती हैं, साथ ही साथ उड़ान सुरक्षा मुद्दों को संबोधित करती हैं। उदाहरण के लिए, NASCAR दौड़ की टीमें, अपनी कार डिज़ाइन सेट अप के वायुगतिकी का परीक्षण करने के लिए पवन सुरंगों का उपयोग करती हैं, जो कि उनके द्वारा दौड़ने वाले प्रत्येक ट्रैक के लिए भिन्न हो सकती हैं।                                 

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...