Pratham Singh in Science
मृदा यांत्रिकी से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड 

केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड निर्माताओं और प्रोसेसर द्वारा कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक रसायन है। इसका उपयोग उर्वरक और कई अन्य उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है। यह निर्माताओं द्वारा सुखाने वाले एजेंट के रूप में भी उपयोग किया जाता है। सल्फ्यूरिक एसिड को भी गर्म किया जा सकता है और सीसा और तांबे सहित अन्य धातुओं को भंग करने के लिए उपयोग किया जाता है।

सल्फ्यूरिक एसिड को 16 वीं शताब्दी में विकसित किया गया था। जोहान वैन हेलमोंट को डिस्टिलिंग ग्रीन विट्रियल और जलने वाले सल्फर के साथ श्रेय दिया गया है। केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड पहली बार 16 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में एक औद्योगिक सेटिंग में उपयोग किया गया था। वर्षों से, इस रसायन के निर्माण के विभिन्न तरीकों को बेहतर और अधिक किफायती तकनीकों के पक्ष में विकसित और बंद किया गया।

संपर्क विधि वर्तमान में केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड के निर्माण के लिए उपयोग की जाती है। यह 1800 के दशक में एक ब्रिटिश सिरका व्यापारी पेरेग्रीन फिलिप्स द्वारा विकसित किया गया था। इस विधि में सल्फर और ऑक्सीजन का संयोजन और उन्हें गर्म करना शामिल है। सामग्री को टावरों के माध्यम से चलाया जाने से पहले प्लैटिनम या किसी अन्य उत्प्रेरक के ऊपर से गुजारा जाता है, जहां इसे धोया जाता है। परिणामी उत्पाद एक स्पष्ट, अत्यधिक केंद्रित उत्पाद है।

केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड का उपयोग रंजक, साथ ही डिटर्जेंट, नाइट्रोग्लिसरीन और ईथर जैसे अन्य उत्पादों को बनाने के लिए किया जाता है। यह उत्पाद तेल रिफाइनरियों द्वारा गैसोलीन और अन्य उत्पादों से अशुद्धियों को हटाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। जस्ता या टिन चढ़ाना में जोड़ने से पहले धातु को साफ करने के लिए एसिड का उपयोग किया जाता है।

जो लोग इस रसायन के साथ काम कर रहे हैं उन्हें चोट से बचने के लिए विशिष्ट सुरक्षा सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है। केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड एक अत्यधिक संक्षारक सामग्री है। सुरक्षा चश्मे, रबर के दस्ताने और सुरक्षात्मक कपड़े पहनने चाहिए ताकि रसायन आंखों या त्वचा के संपर्क में न आए। एकाग्रता जितनी अधिक होगी, रसायन के साथ काम करने के लिए उतना ही अधिक खतरनाक होगा।

केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड को औद्योगिक उपयोग के लिए पानी से पतला किया जा सकता है। उपयोग की जाने वाली सटीक सांद्रता उस अनुप्रयोग पर निर्भर करेगी जिस रसायन का उपयोग किया जा रहा है। सुरक्षा कारणों से, एसिड को पानी के एक कंटेनर में जोड़ा जाना चाहिए जब इसे पतला करने का प्रयास किया जाता है।

कंटेनर के नीचे बड़ी मात्रा में एसिड बसने से बचने के लिए सल्फ्यूरिक एसिड और पानी के घोल को लगातार हिलाया जाना चाहिए। केंद्रित सल्फ्यूरिक एसिड पानी की तुलना में भारी है और यह आसानी से डूब जाएगा। परिणामी मिश्रण गर्म या गर्म होगा, और इन दोनों सामग्रियों के संयोजन से तापमान में वृद्धि हो सकती है जो पानी को उबालने के लिए पर्याप्त गर्म हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सल्फ्यूरिक एसिड से चोट लग सकती है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Instagram Pinterest LinkedIn Instagram
...