Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
पेंडुलम भौतिकी से आप क्या समझते  है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

पेंडुलम भौतिकी

+पेंडुलम भौतिकी का उपयोग गुरुत्वाकर्षण के कारण होने वाले पेंडुलम की स्विंगिंग गति का वर्णन करने के लिए किया जाता है। एक पेंडुलम बनाने के लिए, एक वजन, जिसे बॉब कहा जाता है, एक निश्चित बिंदु से लटका दिया जाता है, जिसे एक धुरी कहा जाता है। पेंडुलम को वापस खींचने और जाने देने से, यह गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव और तार या तार के साथ तनाव के कारण आगे और पीछे झूल जाएगा जिससे वजन लटका हुआ है। जड़ता के परिणामस्वरूप आंदोलन जारी है।

जड़ता के मूल नियम के अनुसार, चाहे कोई शरीर विश्राम में हो या गति में, वह तब तक जारी रहेगा जब तक उस पर किसी बाहरी बल द्वारा कार्रवाई नहीं की जाती। पेंडुलम भौतिकी के मामले में, पेंडुलम तब तक झूलता रहेगा जब तक कोई बाहरी बल इसे रोकने के लिए कार्य नहीं करता। चूंकि कोई बाहरी ताकत इस पर काम नहीं कर रही है, यह उसी चाप के माध्यम से अनिश्चित काल तक स्विंग कर सकता है।

एक पेंडुलम की क्रिया यांत्रिक ऊर्जा के संरक्षण का एक अच्छा उदाहरण है। भौतिकी का यह नियम बताता है कि एक प्रणाली के भीतर ऊर्जा हमेशा स्थिर रहती है। दूसरे शब्दों में, ऊर्जा का योग हमेशा समान होता है और ऊर्जा को बनाया या नष्ट नहीं किया जा सकता है। कई अलग-अलग प्रकार की ऊर्जा बताती है कि कोई वस्तु अंदर हो सकती है, जैसे गतिज, संभावित, रासायनिक, परमाणु और थर्मल। संभावित और गतिज या गतिमान, ऊर्जा अवस्थाएं वे हैं जो पेंडुलम भौतिकी में मापी और देखी जाती हैं।

जब एक पेंडुलम झूल रहा होता है, तो उसकी ऊर्जा स्थिति बदल जाती है, जिसके आधार पर आर्क में बॉब होता है, लेकिन वही रहता है जो बॉब की संभावित और गतिज ऊर्जा का कुल योग है - दूसरे शब्दों में, ऊर्जा संरक्षित है। पेंडुलम के उच्चतम बिंदु पर, इसकी कोई गति नहीं है और सिस्टम में सभी ऊर्जा संभावित है। जैसा कि यह चाप के माध्यम से गिरता है, संभावित ऊर्जा खोने के दौरान बॉब गति और गतिज ऊर्जा प्राप्त करता है। एक बार जब यह चाप के नीचे से गुजरता है, तो यह धीमी गति से शुरू होता है और ऊंचाई और संभावित ऊर्जा प्राप्त करते हुए गतिज ऊर्जा खो देता है। यद्यपि गतिज और संभावित ऊर्जा अलग-अलग होती है, पेंडुलम भौतिकी माप बताते हैं कि कुल पेंडुलम के चाप में सभी बिंदुओं पर समान रहता है।

पेंडुलम भौतिकी में, वायु प्रतिरोध और घर्षण को बॉब पर अस्तित्वहीन माना जाता है। चूँकि एक पेंडुलम प्रणाली की ऊर्जा को संरक्षित किया जाता है, इसलिए इसे सदा गति कहा जाता है, जो अनिश्चित काल तक जारी रह सकती है, जब तक कि अन्य वस्तुओं या परिवेश में कोई ऊर्जा नहीं खोती है। तथ्य यह है कि एक पेंडुलम समय के साथ एक ही फैशन में स्विंग करना जारी रखता है यही कारण है कि इसका उपयोग घड़ियों को समय रखने के लिए किया गया था, और शुरू में गुरुत्वाकर्षण बल का माप लेने के लिए उपयोग किया गया था।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...