Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in General Knowledge
सबसे जहरीला जानवर का नाम बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

सबसे जहरीला जानवर 

दुनिया में सबसे जहरीला जानवर गोल्डन पॉइजन मेंढक (जिसे गोल्डन डार्ट फ्रॉग भी कहा जाता है) है, उसके बाद फुगु पफरफिश है। गोल्डन ज़हर मेंढक की लैटिन प्रजाति का नाम फ़ाइलोबेट्स टेरिबिलिस है । दुनिया के सबसे जहरीले जानवर के अपने शीर्षक तक रहते हुए, गोल्डन ज़हर मेंढक इतना घातक है कि चूहों और कुत्तों को मेंढक द्वारा छुआ गया एक कागज तौलिया पर चलने से मरने के लिए जाना जाता है। गोल्डन ज़हर मेंढक अपने जहर को स्वयं उत्पन्न नहीं करता है, लेकिन यह परिवार Melyridae के बीट के सेवन से प्राप्त करता है। वर्तमान में यह ज्ञात है कि क्या ये भृंग वास्तव में उन्हें खाने वाले मेंढक की तुलना में अधिक जहरीले हैं, लेकिन वे वास्तव में दुनिया के सबसे जहरीले जानवर के खिताब के लायक हो सकते हैं।

एक एकल स्वर्ण जहर मेंढक में 10-20 वयस्क मनुष्यों को मारने के लिए पर्याप्त जहर होता है, जबकि पफरफिश के पास लगभग 30 मनुष्यों को मारने के लिए पर्याप्त जहर होता है। गोल्डन जहर मेंढक को अधिक जहरीला माना जाता है क्योंकि इसका जहर वजन से कई गुना अधिक घातक होता है। साइनाइड की तुलना में दोनों जहर 1200 गुना अधिक घातक हैं। गोल्डन पॉइज़न फ्रॉग कोलंबिया के प्रशांत तट पर पाया जाता है, जबकि फ़ुगु पफ़रफ़िश महानगरीय है।

सबसे जहरीला जानवर होने के नाते, गोल्डन ज़हर मेंढक का इंसानों के साथ एक दिलचस्प रिश्ता है, जैसा कि फुगु पफरफिश का है। गोल्डन पोइजन मेंढक कोलंबियाई मूल के लोगों द्वारा जहर डार्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य स्रोत है। मेंढक को लाठी के बीच पकड़ लिया जाता है, फिर आग के पास रखा जाता है। तनाव के तहत, मेंढक छोटी बूंदों के रूप में जहर को छोड़ना शुरू कर देता है जो उसकी त्वचा से रिसता है। इन बूंदों को जहर डार्ट्स या तीर के सिर पर डाला जाता है, फिर शिकार का शिकार किया जाता है। इस तरह से जहर, ये डार्ट्स किसी भी चीज़ के बारे में बता सकते हैं।

फुगु पफ़रफ़िश के मनुष्यों के साथ संबंध जापान में एक सुशी विनम्रता के रूप में माने जाते हैं। फुगु के कुछ विशिष्ट हिस्से जहरीले नहीं हैं, और एक अनुभवी शेफ द्वारा सुशी डिश में निकाले और शामिल किए जा सकते हैं। अगर शेफ अपने कट में गड़बड़ करता है, तो संरक्षक मर जाता है। हर साल कई लोग इससे मर जाते हैं। हालांकि, जहर की छोटी मात्रा पेटू जीभ पर एक अद्वितीय झुनझुनी सनसनी का अनुभव करने का कारण बनती है, जो जापानी ललित के रूप में इसकी कथा में योगदान देता है।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...