Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Shila in अनेक शब्दों के लिए एक शब्द
Sarakaar Dvaara Doosare Desh Kee Tulana Mein Apane Desh Kee Mudra Ka Mooly Kam Kar Dena वाक्यांश के लिए एक शब्द लिखो। सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना ke lie ek shabd likho. Sarakaar Dvaara Doosare Desh Kee Tulana Mein Apane Desh Kee Mudra Ka Mooly Kam Kar Dena ke lie ek shabd kya hoga? अनेक शब्दों के लिए एक शब्द (One Word Substitution)।

1 Answer

0 votes
Shivali

सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना (Sarakaar Dvaara Doosare Desh Kee Tulana Mein Apane Desh Kee Mudra Ka Mooly Kam Kar Dena)

'सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना' वाक्यांश के लिए एक शब्द 'अवमूल्यन' होता है। अर्थात सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना के लिए एक शब्द अवमूल्यन है।

सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना के लिए एक शब्द

नीचे दी गई तालिका में Sarakaar Dvaara Doosare Desh Kee Tulana Mein Apane Desh Kee Mudra Ka Mooly Kam Kar Dena के लिए एक शब्द, अनेक शब्द तथा एक शब्द के रूप में अलग-अलग लिखा गया है। सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना के लिए अनेक शब्दों के लिए एक शब्द की सूची निम्नलिखित है-

अनेक शब्दएक शब्द
सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देनाअवमूल्यन
Sarakaar Dvaara Doosare Desh Kee Tulana Mein Apane Desh Kee Mudra Ka Mooly Kam Kar DenaAvamoolyan

अवमूल्यन (Avamoolyan) का अर्थ

अवमूल्यन (Avamoolyan) का अर्थ सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना (Sarakaar Dvaara Doosare Desh Kee Tulana Mein Apane Desh Kee Mudra Ka Mooly Kam Kar Dena) होता है। या 'अवमूल्यन' का मतलब 'सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना' होता है।

आशा है कि आपको सरकार द्वारा दूसरे देश की तुलना में अपने देश की मुद्रा का मूल्य कम कर देना (अवमूल्यन) के लिए एक शब्द यानिकि Sarakaar Dvaara Doosare Desh Kee Tulana Mein Apane Desh Kee Mudra Ka Mooly Kam Kar Dena (Avamoolyan) समझ में आया होगा। यदि आपको अवमूल्यन वाक्यांश के लिए एक शब्द में कोई गलती मिली हो तो तो उसे कमेन्ट के माध्यम से हमें अवगत अवश्य कराएं, या फिर एक नया उत्तर लिखे।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...