Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
वक्र अनुरेखक से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

वक्र अनुरेखक 

एक वक्र अनुरेखक उच्च वोल्टेज परीक्षण उपकरण का एक टुकड़ा है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से विनिर्माण सुविधा की गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला में किया जाता है। यह घटक के प्रदर्शन, दक्षता या सहनशीलता को निर्धारित करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक घटक को निरंतर, या चरणबद्ध, पावर इनपुट की श्रेणी के अधीन करता है। घटक से परिणामी आउटपुट डेटा को आमतौर पर एक वक्र के रूप में एक ग्राफ पर प्लॉट किया जाता है, जो उपकरण को उसका नाम देता है।

एक वक्र ट्रेसर के सिद्धांत और संचालन काफी सरल हैं। एक परीक्षण लक्ष्य, जैसे कि डायोड, ट्रांजिस्टर या स्विच्ड थाइरिस्टर, को मशीन में डाला जाता है। यह चरण नाजुक हो सकता है क्योंकि आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक घटक सूक्ष्म, ठोस-राज्य अर्धचालक सर्किट हैं। मशीन सर्किट के इनपुट टर्मिनल के लिए सटीक शक्ति, वोल्टेज और एम्प्स के मिश्रण को पेश करने में सक्षम है। सर्किट के आउटपुट टर्मिनल को वोल्टेज और आयाम की तरंगों में प्रदर्शित शक्ति में परिवर्तन को मापने के लिए एक आस्टसीलस्कप के माध्यम से पोर्ट किया जाता है।

एक लक्षित घटक को परीक्षण (DUT) के तहत उपकरण कहा जाता है। सबसे शुरुआती वक्र ट्रैसर ने बाँझ वैक्यूम ट्यूबों के भीतर निर्मित विद्युत सर्किटों का परीक्षण किया और ऑपरेटर के विश्लेषण और रिकॉर्ड के लिए एक आस्टसीलस्कप पर उनके उत्पादन को प्रदर्शित किया। आधुनिक ट्रेलर अभी भी इसे प्रदर्शित करते हैं, लेकिन परीक्षण प्रक्रिया को स्वचालित करने और परिणामों को संकलित करने के लिए कंप्यूटर से भी लैस हैं।

एक वक्र ट्रेसर का मूल माप आउटपुट वर्तमान या VI के खिलाफ इनपुट वोल्टेज है। ग्राफ का एक्स-एक्सिस उपकरण की शक्ति है; Y- अक्ष DUT का आउटपुट हस्ताक्षर है। निष्कर्ष से जो वक्र से आसानी से खींचा जा सकता है, वोल्टेज रिसाव है, सर्किट की दक्षता का एक माप। वर्तमान (DIAC) थ्रेसहोल्ड के लिए डायोड के लिए, XY वक्र डायोड के ऑन-ऑफ-ऑफ राज्य को ट्रिगर करने वाले सटीक वोल्टेज को स्पष्ट रूप से सत्यापित करेगा। वक्र अनुरेखक दोष सर्किट की पहचान करने और हस्तक्षेप के स्रोतों को स्थानीयकृत करने के लिए +/- ध्रुवीयता को उल्टा भी कर सकता है।

रोकनेवाला फाटकों के साथ घटक, और तीसरे इनपुट वर्तमान की आवश्यकता वाले घटकों को सभी आधुनिक परीक्षण उपकरणों के साथ इसी तरह से परीक्षण किया जा सकता है। वे एक्सवाईजेड ग्रिड में भी स्थानिक रूप से वक्र प्रदर्शित कर सकते हैं, लेकिन नैदानिक ​​रूप से, वे मैन्युअल रूप से गहन हैं, जो वोल्टेज इनपुट के चरणबद्ध नियंत्रण की आवश्यकता होती है। परीक्षण योग्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों में बारी-बारी से चालू स्विच (TRIAC) के साथ ट्रायोड और गेटेड स्विच के साथ थाइरिस्टर शामिल हैं। अधिकांश उपकरण एक साथ दो सर्किट का परीक्षण कर सकते हैं, तुलना द्वारा प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए उपयोगी है।

परीक्षण उपकरण के विभिन्न मॉडल अधिकतम वोल्टेज के अनुसार भिन्न होते हैं जो वे उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं और अपने बहुत छोटे टर्मिनलों को चैनल करते हैं। कुछ इकाइयों को 2,000 वोल्ट तक रेट किया गया है। उच्च वोल्टेज और जिसके परिणामस्वरूप गर्मी वक्र ट्रैसर के ऑपरेटरों के लिए एक सुरक्षा खतरा पेश करती है। परीक्षण उपकरणों में कंप्यूटर इंटरफेस के शामिल होने से स्वचालित प्रक्रियाएं होती हैं और कुछ मॉडलों के ऑपरेटरों को उन्हें दूर से सुरक्षित रूप से नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है।

Related questions

...