Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एक फ्लेवोप्रोटीन से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

फ्लेवोप्रोटीन

एक फ्लेवोप्रोटीन मानव और पशु सेलुलर संरचना में मौजूद कई प्रोटीनों में से एक है। इनमें राइबोफ्लेविन नामक एक विशिष्ट न्यूक्लिक एसिड होता है और यह कई सेल्युलर कार्यों के लिए आवश्यक होता है, जैसे कि कचरे की कोशिकाओं से छुटकारा पाना। जब एक माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाती है, तो एक फ्लोवोप्रोटीन आमतौर पर पीला होता है, जो कि शब्द में उपसर्ग से आता है - फ्लेवस लैटिन में 'पीला' में अनुवाद करता है। शब्द का दूसरा भाग, प्रोटीन, विशिष्ट और आवश्यक जैविक कार्यों को करने के लिए फ्लेवोप्रोटीन की क्षमता को संदर्भित करता है।

अपशिष्टों की कोशिकाओं से छुटकारा पाने के अलावा, एक फ्लोवोप्रोटीन भी अपनी दीवार के माध्यम से एक कोशिका में पोषक तत्वों की अनुमति देता है। उपयोगी वस्तुओं को सेल में और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने की इस प्रक्रिया को श्वसन कहा जाता है। यह एक निरंतर प्रक्रिया है, सांस लेने के समान, जिसके दौरान आवश्यक ऑक्सीजन फेफड़ों में प्रवेश करती है, संसाधित होती है, और फेफड़ों को कार्बन डाइऑक्साइड से बाहर निकालती है। सेल्युलर फंक्शन के मामले में, एक फ्लेवोप्रोटीन पोषक तत्वों को एक सेल में प्रवेश करने देता है, सेल को प्रोसेस करने में मदद करता है, और सेल वॉल के माध्यम से कचरे को वापस धकेलता है।

कोशिका कार्यों के लिए, वैज्ञानिक फ्लेवोप्रोटीन को एक एंजाइम या एक उत्प्रेरक के रूप में वर्गीकृत करते हैं। एंजाइम बहुत स्थिर आणविक संरचनाएं हैं जो आसानी से एक साथ पकड़ती हैं और आवश्यक रासायनिक प्रतिक्रियाओं को करने में मदद करती हैं। उन्हें उत्प्रेरक कहा जाता है क्योंकि वे इन प्रतिक्रियाओं को जल्दी से उत्तेजित करते हैं और एक ही कार्य को कई बार बिना टूटे प्रदर्शन कर सकते हैं। उत्प्रेरक प्रतिक्रिया की शुरुआत को उत्तेजित करते हैं, एक छोटे मैच के समान जो एक बड़े अलाव की शुरुआत करता है। मैच केवल आग की पहली चिंगारी में शामिल है, जिसे फैलने के लिए आमतौर पर और अधिक उत्तेजना की आवश्यकता नहीं होती है।

न्यूक्लिक एसिड जो फ़्लेवोप्रोटीन को कार्य करने की अनुमति देता है, वह राइबोफ्लेविन है, एक पोषक तत्व जो शरीर में विटामिन बी 12 को अवशोषित करता है। राइबोफ्लेविन फ्लेवप्रोटीन में पोषक तत्वों को पुनर्स्थापित करता है, जिससे विटामिन बी 12 स्वस्थ सेल फ़ंक्शन के लिए आवश्यक होता है। विटामिन बी 12 के बिना, सेल श्वसन टूट सकता है, जिससे अपशिष्ट कोशिकाओं के अंदर इकट्ठा हो सकता है। चरम मामलों में, यह एक जीव को मार सकता है। हालांकि, बी 12 की कमी के अधिकांश मामले मामूली हैं, और थकान और भारीपन की सामान्य भावना जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं।

अपने आहार में पर्याप्त बी 12 प्राप्त करने के बारे में चिंतित लोगों को आमतौर पर डेयरी उत्पादों और मशरूम, साथ ही साथ सभी प्रकार के बीन्स, केल और पालक का सेवन करना चाहिए। इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ के प्रत्येक दिन परोसने वाले के बारे में एक flavoproteins को स्वस्थ और कार्यशील रखना चाहिए। जिन व्यक्तियों को पर्याप्त बी 12 का सेवन करने में कठिनाई होती है, जैसे कि लैक्टोज-असहिष्णु लोग, विटामिन की खुराक लेने की कोशिश करना चाहते हैं। आम तौर पर अधिकांश किराने या डिस्काउंट स्टोर में B12 की खुराक मिल सकती है, दोनों व्यक्तिगत रूप से और मल्टीविटामिन मिक्स के हिस्से के रूप में बेचे जाते हैं। पूरक आहार लेने के इच्छुक लोगों को हमेशा उचित खुराक की मात्रा के बारे में जानकारी के लिए अपने डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए।

Related questions

...