Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Science
एडिएकरेन पीरियड से आप क्या समझते हैं ?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एडिएकरेन पीरियड 

एडियाकरन काल (दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के एडियाकरा हिल्स के नाम पर, जहां इस अवधि के जीवाश्म पाए गए हैं) लगभग 635 से 542 मिलियन वर्ष पूर्व तक की भूगर्भीय अवधि है। एडियाकरन काल में पहले मैक्रोस्कोपिक बहुकोशिकीय जीवाश्म शामिल हैं, जो 610 मिलियन वर्ष पहले (ट्विट्टा गठन) के रूप में वापस आए, हालांकि सबसे विविध समुदाय 575 - 542 मिलियन वर्ष पहले के आसपास केंद्रित हैं। 632.5 मिलियन साल पहले एडियारान के सुबह में पुटीय भ्रूण के जीवाश्मों का जन्म हुआ है।

पिछले अरब वर्षों के सबसे गंभीर ग्रहीय हिमनद (आइस एज) के तुरंत बाद एडिएकरन काल शुरू हुआ - मैरिनोन हिमनद। यह आइस एज, 745 - 635 मिलियन साल पहले तक फैला हुआ था, इतना चरम था कि एडिसन से पहले की अवधि को क्रायोजेनियन पीरियड का नाम दिया गया है, ग्रीक के बाद "क्रायो" का अर्थ है "ठंड।" कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इस अवधि के दौरान दुनिया के महासागर लगभग-कुल ठंड के दौर से गुजरते थे, जिससे "स्नोबॉल अर्थ" परिदृश्य का जन्म हुआ। हिमनदों से जमा भूमध्यरेखीय अक्षांशों पर पाए गए हैं। जीवन शायद गहरे समुद्र में जल-विज्ञान के आसपास के क्षेत्रों में बच गया हो। एडियाकैरन और क्रायोजेनियन के बीच का विभाजन वह समय है जब हिमयुग अंत में समाप्त हुआ।

यद्यपि सूक्ष्म रूप में जीवन का अस्तित्व कम से कम 2.7 बिलियन साल पहले से है, और नाभिक (यूकेरियोट्स) वाले रोगाणुओं का अस्तित्व 1.2 बिलियन साल पहले से है, एडिएकरन बहुकोशिकीय जीवन के पहले अनियंत्रित जीवाश्मों का प्रतिनिधित्व करता है। जीवन का यह परिवार, "एडियाकरन फौना," में विभिन्न प्रकार के पौधे होते हैं जिनमें अज्ञात आत्मीयता के जानवर रजाई के साथ होते हैं, साथ ही मोर्चों, डिस्क, बैग और "फुलाए हुए गद्दे" के रूप में। एडियाकरन जीव के साथ-साथ आधुनिक फ़ाइला के कुछ अग्रदूत भी रहते थे, जैसे कि त्रिलोबाइट-जैसे स्प्रीग्जिना , जिसे आमतौर पर "एडिएकैरन जीव" नहीं माना जाता है, बल्कि "गैर-एडिएकरन जीव एडिएकरन काल के दौरान रहते थे।" यह भ्रामक है, लेकिन शब्द "एडिएकरन" का उपयोग प्राचीन जीवों के एक अलग समूह के साथ-साथ भूगर्भीय काल के लिए भी किया जाता है।

Related questions

...