Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in General Knowledge
क्रायोस्फीयर से आप क्या समझते है?

1 Answer

0 votes
Deva yadav

क्रायोस्फीयर

क्रायोस्फीयर पृथ्वी की सतह पर सभी जमे हुए पानी का वैज्ञानिक नाम है: आइस कैप, ग्लेशियर, समुद्री बर्फ, भूमि बर्फ, जमे हुए झीलों, बर्फ, पर्माफ्रॉस्ट, आदि। क्रायोस्फीयर ग्रह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा समग्र रूप से बनाता है। अंतरिक्ष में सूरज की रोशनी को वापस परावर्तित करके और शीतलन के सकारात्मक प्रतिक्रिया चक्र के कारण शीतलन प्रभाव प्रदान करता है। जीवन के अधिकांश इतिहास में यह क्रायोस्फीयर आज की तुलना में बहुत बड़ा है, जब जंगलों को ध्रुव से ध्रुव तक बढ़ाया गया था और हिमनदी चरम अक्षांशों पर पहाड़ों तक सीमित थी।

जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, क्रायोस्फीयर बहुत बड़ा है। चूंकि अंटार्कटिका 20 मिलियन साल पहले ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप से अलग हो गया था, इसलिए एक ठंडी सर्कुलेटरी महासागर धारा ने इस महाद्वीप को ठंडा कर दिया और इसके कारण यह बर्फ के दौर में ढँक गया। क्रायोस्फीयर में बर्फ की सबसे बड़ी मात्रा पूर्वी अंटार्कटिक आइस शीट में केंद्रित है, जो लगभग दो मील की गहराई तक हो सकती है। वैश्विक बर्फ की चादरों की मात्रा का 90% अंटार्कटिका में, एक और 9.5% ग्रीनलैंड में, और केवल 0.5% उत्तरी कनाडा, रूस, स्कैंडिनेविया और अलास्का जैसे अन्य क्षेत्रों में पाया जाता है। एक बर्फ की चादर में दिए गए बर्फ के कण का निवास समय बहुत लंबा हो सकता है, जो 100,000 से 1 मिलियन वर्ष तक होता है। कुल मिलाकर, दुनिया की बर्फ की चादरें वैश्विक कुल ताजे पानी का 77% हैं।

क्षेत्र के संदर्भ में, बर्फ से ढकी जमीन बर्फ की चादर के बाद क्रायोस्फीयर का दूसरा सबसे बड़ा घटक बनाती है। बर्फ से ढके मैदान की सीमा बहुत मौसमी है - गर्मियों में बर्फ का आवरण केवल सर्दियों के बर्फ के कवर का लगभग 10% है। बर्फ से ढकी जमीन का अधिकांश हिस्सा उत्तरी गोलार्ध में स्थित है, क्योंकि दक्षिणी गोलार्ध में बर्फ को ढकने के लिए जमीन का अभाव है। दोनों मानव जनजातियां और विभिन्न प्रकार की पशु प्रजातियां बर्फ से ढकी जमीन का उपनिवेश बनाने में सक्षम हैं, लेकिन आमतौर पर एकमुश्त बर्फ की चादरें नहीं होती हैं, जो पौधों के बढ़ने के लिए मिट्टी की कमी होती हैं। एक युगल अपवाद ध्रुवीय भालू और पेंगुइन हैं, जो तटों के पास रहते हैं और मछली का उपभोग करते हैं।

जैसा कि जलवायु परिवर्तन औसत वैश्विक तापमान में वृद्धि जारी रखता है, क्रायोस्फीयर की सीमा धीरे-धीरे कम हो रही है। ऐसा अनुमान है कि पिघलने वाला क्रायोस्फीयर दुनिया के समुद्र के स्तर में 2100 तक कम से कम एक-दो इंच जोड़ देगा।

Related questions

Category

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...