Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Chemistry
कार्बन उत्सर्जन के बारे में बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav
edited

कार्बन उत्सर्जन 

कार्बन उत्सर्जन, जिसे CO2 उत्सर्जन भी कहा जाता है, केवल हवा में जारी कार्बन डाइऑक्साइड के अणु हैं। आमतौर पर, लोग उनके बारे में बात करने का कारण इतना है कि जब कार्बन डाइऑक्साइड हवा में छोड़ दिया जाता है, तो बहुत बड़ी मात्रा में, यह ग्लोबल वार्मिंग में योगदान कर सकता है। यह अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड गैस पृथ्वी के वातावरण में सूर्य से अवरक्त विकिरण को फँसा सकती है, जहाँ यह फिर ऊष्मा ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। यह ऊर्जा महासागरों को गर्म करती है और इससे ग्रह-संबंधी जलवायु परिवर्तन हो सकता है।

कोयला और पेट्रोलियम उत्पादों जैसे जीवाश्म ईंधन को जलाना कार्बन उत्सर्जन का एक प्रमुख स्रोत है। वनों की कटाई भी एक कारक है, दो कारणों से। सबसे पहले, जंगलों के जलने से अधिक CO2 बनता है, और दूसरी बात, पेड़ों और अन्य पौधों की कम संख्या प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में परिवर्तित करने के लिए कम संसाधन छोड़ती है।

एक लोकप्रिय तरीका है कि लोग अपने स्वयं के अतिरिक्त कार्बन उत्सर्जन को संतुलित करने, खाना पकाने और अन्यथा जीवाश्म ईंधन से उत्पन्न बिजली का उपयोग करके संतुलन बनाने की कोशिश करते हैं, कार्बन क्रेडिट खरीदकर, जिसे कार्बन ऑफसेट भी कहा जाता है। इसका मतलब है कि प्रत्येक टन कार्बन के लिए एक व्यक्ति उपयोग करता है, वह आर्थिक रूप से एक ऐसी गतिविधि का समर्थन करता है जो हवा में कार्बन डाइऑक्साइड को एक समान मात्रा में कम करता है। उदाहरण के लिए, ऐसे फंड पेड़ लगाने की पहल या ऐसी कंपनी की ओर जा सकते हैं जो हवा या पानी की शक्ति का उपयोग करती है।

यह निर्धारित करने के लिए कि किसी व्यक्ति को कितना कार्बन उत्सर्जन करने की आवश्यकता हो सकती है, एक व्यक्ति अपने स्वयं के कार्बन पदचिह्न की गणना कर सकता है, जो एक संख्यात्मक आंकड़ा है जो जीवाश्म ईंधन-आधारित ऊर्जा की मात्रा के आधार पर वह अपने घर, कार और किसी भी अन्य तरीकों को शक्ति प्रदान करता है। परिवहन वह उपयोग कर सकते हैं। चुने गए कार्बन पदचिह्न कैलकुलेटर के आधार पर, यह भी ध्यान में रख सकता है कि क्या वह खाद्य पदार्थों और कपड़ों की खरीद करता है, जैसे कि स्थानीय रूप से उत्पादित और क्या वे स्थायी स्रोतों से हैं। एक कार्बन पदचिह्न की गणना करना मुश्किल हो सकता है जो 100-प्रतिशत सटीक है, इसलिए कई लोग ओवर-ऑफसेट का विकल्प चुनते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पर्याप्त क्षतिपूर्ति कर रहे हैं।

कुछ लोग हैं जो विवाद करते हैं कि क्या मानव निर्मित कार्बन उत्सर्जन ग्लोबल वार्मिंग का कारण है। इन लोगों में से कुछ का मानना ​​है कि पृथ्वी प्राकृतिक प्रक्रियाओं के कारण बस गर्म हो रही है। यह तर्क अलग है, यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि CO2 एकमात्र गैस नहीं है जो ग्रह के तापमान को प्रभावित करती है। पृथ्वी की जलवायु के लिए हानिकारक अन्य गैसें मीथेन, नाइट्रस ऑक्साइड, ओजोन और जल वाष्प हैं। कार्बन डाइऑक्साइड के साथ मिलकर इन पदार्थों को ग्रीनहाउस गैसों के रूप में जाना जाता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...