Welcome to the Hindi Tutor QA. Create an account or login for asking a question and writing an answer.
Pratham Singh in Physics
एक गुरुत्वाकर्षण लेंस के बारे मे बताइये

1 Answer

0 votes
Deva yadav

एक गुरुत्वाकर्षण लेंस 

गुरुत्वाकर्षण लेंस एक खगोलीय घटना है जिसे तब देखा जाता है जब आकाशगंगा या ब्लैक होल के समूह की तरह एक विशाल वस्तु, एक बहुत दूर के प्रकाश स्रोत से प्रकाश को मोड़ देती है, जैसे कि क्वासर (युवा और उज्ज्वल आकाशगंगा)। यह अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा पहली बार सापेक्षता के अपने सामान्य सिद्धांत में वर्णित अंतरिक्ष-समय के गुरुत्वाकर्षण युद्ध के कारण होता है। इसे पारंपरिक लेंस की उपमा द्वारा गुरुत्वाकर्षण लेंस कहा जाता है। दोनों प्रकाश को मोड़ सकते हैं, लेकिन इस मामले में तंत्र बहुत अलग है - घुमावदार द्रव्य का उपयोग करके प्रकाश झुकने के बजाय, इस मामले में अंतरिक्ष-समय ही घुमावदार हो रहा है।

गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग उन दूर के कैसर को उन स्थानों में प्रकट कर सकता है जहां वे वास्तव में मौजूद नहीं हैं। क्योंकि प्रकाश एक बड़े पैमाने पर वस्तु के गुरुत्वाकर्षण कुएं में झुकता है, स्पष्ट स्थान वास्तविक स्थान से विचलित होता है। गुरुत्वाकर्षण लेंस भी आकाश में प्रकट होने के लिए एक क्वैसर की कई छवियां पैदा कर सकते हैं - प्रकाश दोनों दिशाओं में भारी वस्तु के चारों ओर झुकता है, जिससे कई छवि का निर्माण होता है। "ट्विन क्वासर" Q0597 + 561, जिसे ओल्ड फेथफुल के रूप में भी जाना जाता है, गुरुत्वाकर्षण लेंस प्रभाव के कारण दो बार आकाश में दिखाई देने वाली पहली पुष्टि की गई वस्तु है। क्वासर के प्रत्येक चित्र को आकाश में 6 डिग्री से अलग किया जाता है। हालांकि फ्रिट्ज़ ज़्विकी ने कहा कि आकाशगंगा समूहों 1937 में गुरुत्वाकर्षण लेंस के रूप में कार्य कर सकते थे, यह 1979 तक नहीं था कि प्रभाव अवलोकन द्वारा पुष्टि की गई थी।

गुरुत्वाकर्षण लेंस तीन प्रकार के होते हैं। मजबूत लेंसिंग है, जहां आसानी से दिखाई देने वाली विकृतियां दिखाई देती हैं, जैसे आइंस्टीन के छल्ले, कई छवियां या आर्क। ये सबसे दुर्लभ गुरुत्वाकर्षण लेंस हैं। फिर कमजोर लेंसिंग है, जिसे केवल स्टार और आकाशगंगा क्षेत्रों के व्यापक सांख्यिकीय विश्लेषण द्वारा उजागर किया जा सकता है। लेंसिंग का यह रूप लेंस के केंद्र की ओर थोड़ा सा खिंचाव के रूप में प्रकट होता है। अंतिम माइक्रोलेंसिंग है, जो काफी दुर्लभ है, लेकिन खुद को खगोलीय अध्ययन के लिए सबसे उपयोगी साबित हुआ है। स्टार लेंस के कारण आस-पास की (हमारी आकाशगंगा के भीतर) वस्तुओं की चमक में मामूली बदलाव के रूप में माइक्रोलेंसिंग प्रकट होती है। अन्य कारणों (वेरिएबल स्टार्स, नोवा इत्यादि) के कारण स्टार ल्यूमिनोसिटी परिवर्तन से वास्तविक माइक्रोलिंग को चुनौती देना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

Related questions

Follow Us

Stay updated via social channels

Twitter Facebook Instagram Pinterest LinkedIn
...